Avoid Land Scams in Raipur

Raipur में Property Fraud से कैसे बचें: कैसे सतर्क रहें?

September 14, 20242 min read

रायपुर में बहुत से लोग property, plot, flat खरीदने के दौरान fraud का शिकार हो चुके हैं। लोगो का पैसा फंस जाता है, फिर उस पैसे को निकालने में जो समय बर्बाद होता है वो अलग. और कई बार ऐसा होता है कि फंसा हुआ पैसा वापस आता ही नहीं।

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कौन-कौन से Red Flags हैं, जिन्हें देख कर आप सतर्क हो सकते हैं. और ऐसे property fraud से बच सकते हैं. 

1. अधूरे Documents 

अगर कोई सेलर आधे-अधूरे documents या बिना sign seal के दस्तावेज़ दिखाता है, तो यह एक बड़ा red flag है। Property खरीदने से पहले, या किसी भी तरह का advance deposit देने से पहले original documents को देखें और उन्हें किसी property advocate से verify करवाएं।

2. असामान्य रूप से कम कीमत

अगर plot या property का price market rate से बेहद कम है, तो यह doubtful हो सकता है। ज़मीन के original price का आकलन करें और जानें कि क्यों कोई seller इतने कम price पर बेच रहा है।


3. Seller की identity clear न होना

अगर seller अपनी पहचान स्पष्ट नहीं करता, या कई और लोगो के माध्यम से काम कर रहा है, तो सतर्क रहें। हमेशा ध्यान दें कि आप असली मालिक से ही deal कर रहे हैं। या फिर जिनसे deal कर रहे हैं उनके पास deal करने का अधिकार है. 


4. Property पर dispute या loan 

अक्सर लोग ऐसी property बेचने की कोशिश करते हैं, जो पहले से ही legal case या loan के तहत होती है। ऐसे में ज़मीन का पट्टा प्रमाणपत्र (Encumbrance Certificate) प्राप्त करना अनिवार्य है।

Watch: 5 Mistakes to avoid when buying property in Raipur

5 mistakes to avoid when buying property in Raipur


5. जल्दबाज़ी करने का दबाव

अगर Seller आप पर जल्दी से जल्दी decision लेने का दबाव डाल रहा है, तो सतर्क हो जाएं। यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है। ज़मीन खरीदते समय धैर्य और समझदारी से निर्णय लें।

6. Fake agents या brokers 

बाज़ार में कई ऐसे fake  real estate agents होते हैं, जो property बेचने का दावा करते हैं लेकिन असली मालिक नहीं होते। हमेशा एजेंट की पहचान और लाइसेंस सत्यापित करें।

7. खामियों को छुपाना

अगर seller property की real condition, जैसे कि पानी की समस्या, legal, या construction की जानकारी छुपा रहा है, तो सतर्क रहें।

निष्कर्ष

धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरूक और सतर्क रहना बेहद जरूरी है। सही जांच-पड़ताल के साथ आप property  buying को safe बना सकते हैं। 


इन Red Flags को पहचानें और समय रहते उचित कदम उठाएं।


Back to Blog

Who We Are

We help people who want to invest in Raipur's growing real estate market, but have less knowledge or update because they are currently living outside of Raipur.


Right property at right price without talking to 10 brokers.

200+

SATISFIED CLIENTS

12+

TEAM MEMBERS

300

PROJECTS